Header Ads

CBSE exam to be conducted when situation improves and after 10 days, task force on NEET and JEE: Ramesh Pokhriyal Nishank


सीबीएसई परीक्षा हालात सुधरते ही 10 दिन में, NEET व JEE पर बनी टास्क फोर्स: रमेश पोखरियाल निशंक


CBSE exams,CBSE new date sheet
CENTRAL BOARD oF SECONDARY EDUCATION
CBSE , NEET , JEE Exams 2020: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हिन्दुस्तान से विशेष बातचीत में कहा कि हमने परीक्षाओं के आयोजन खासकर ऑनलाइन आयोजन को लेकर भी यूजीसी के अधीन एक टास्क फोर्स बनाई है। उसकी रिपोर्ट के आधार पर नीट, जेईई आदि परीक्षाओं के आयोजन को लेकर निर्णय लिया जाएगा। सरकार इन परीक्षाओं का आयोजन करने वाली एजेंसी के संपर्क में है। कोविड के चलते स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति पैदा हुई है। हर क्षेत्र में काम बंद है। विलंब जरूर हुआ है लेकिन सरकार छात्रों के हितों की रक्षा करेगी। विचार-विमर्श की प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षाओं की तिथि घोषित की जाएगी। 
सीबीएसई परीक्षा हालात सुधरते ही दस दिन में
निशंक ने कहा कि हालात सामान्य होते ही सरकार सभी पक्षों को दस दिन की पूर्व सूचना देकर छूटी हुई 29 बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराएगी। जैसे ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रास्ता साफ होगा, उम्मीद है कि आईसीएससी बोर्ड भी उसी अनुरूप कदम उठाएगा। निशंक ने कहा, सीबीएसई के स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं, नौवीं तथा 11वीं की छूटी हुई परीक्षाओं को रद्द कर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रोन्नत कर दिया गया है।
CBSE exam Cancelled,CBSE new datesheet
CBSE
कोरोना के खतरे के चलते पिछले महीने कुल 83 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। निशंक ने कहा, सरकार ने फैसला लिया है कि इनमें से अब 29 मूल विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। बाकी विषयों में स्कूलों द्वारा छात्र-छात्राओं के आंतरिक आकलन के आधार पर अंक प्रदान कर दिए जाएंगे। 
‘हिन्दुस्तान’ से विशेष बातचीत में निशंक ने कहा, छूटी हुई परीक्षाओं पर उच्च अधिकारियों से विचार- विमर्श किया जा रहा है। प्रवेश परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षाओं, प्रवेश तिथियों से संबंधित पहलुओं को ध्यान में रख निर्णय होगा। 

No comments