Header Ads

जब पेरेंट्स ने पूछा कब होंगे CBSE बोर्ड एग्जाम तब शिक्षा मंत्री ने दिया ये जवाब

When the parents asked when the CBSE board exam would be held, the education minister gave this answer



CBSE exams datesheet,cbse exams not Cancelled
CBSE
लॉकडाउन के दौरान बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों और उनके पेरेंट्स के मन में एक ही सवाल है कि बची हुईं परीक्षाएं कब होंगी. सोमवार को #EducationMinisterGoesLive के अंतर्गत केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के जरिये छात्रों और उनके अभिभावकों से रूबरू हुए. उनसे बातचीत के दौरान कई सवाल किए गए जिनका मंत्री की ओर से जवाब भी दिया गया.
लखनऊ के अशोक कुमार सिंह ने पूछा कि 10वीं और 12वीं के बाकी पेपर कब होंगे. इस पर मानव संसाधन विकास मंत्री ने जवाब दिया, 'जैसे ही देश में लगा लॉकडाउन हटेगा और स्थिति सामान्य होगी वैसे ही सरकार सीबीएसई के बाकी बचे पेपर के शेड्यूल का ऐलान करेगी.
सीबीएसई बोर्ड ने लिया था ये फैसला
बता दें कि सीबीएसई ने अप्रैल के पहले सप्ताह में ही क्लीयर कर दिया था कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10वीं और 12वीं के सभी पेपर नहीं कराए जाएंगे. सीबीएसई अब सिर्फ मुख्य 29 विषयों की परीक्षा ही कराएगा. ये वो व‍िषय होंगे जो छात्रों के लिए अगली कक्षाओं में प्रमोशन और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए जरूरी होंगे. बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया है कि विदेश में स्थित केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के बाकी एग्जाम नहीं होंगे.
CBSE news by ramesh pokhariyal,cbse news by hrd minister
HRD MINISTER-RAMESH POKRIYAL
लॉकडाउन की वजह से परीक्षाएं स्थगित
देश में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रैल लॉकडाउन लगाया गया था. इसके बाद कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए और बढ़ाया गया है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश के सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और शैक्षिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है.बता दें कि लॉकडाउन के चलते देश की यूपीएससी इंटरव्यू समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द किया गया है. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की कुछ परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं. इसके बाद अन्य राज्य बोर्ड समेत सीबीएसई ने फैसला लेते हुए पहली से लेकर नौवीं तक और 11वीं क्लास के छात्रों को अगली क्लास में बिना परीक्षा आगे बढ़ाने का फैसला लिया था. अब लॉकडाउन के बाद सबसे बड़ी चुनौती बची हुईं बोर्ड परीक्षाओं को कराने और रिजल्ट को लेकर है

No comments